Monday, September 21, 2020

Docker in HiNDI | Docker क्या है

 What is Docker? Easy Way | In Hindi | Docker क्या है






Docker एक उपकरण है जिसे Container का उपयोग करके एप्लिकेशन बनाना, तैनात करना और चलाना आसान बनाना है। कंटेनरों को एक डेवलपर को उन सभी भागों के साथ एक एप्लिकेशन को पैकेज करने की अनुमति देता है, जैसे कि पुस्तकालय और अन्य निर्भरताएं, और इसे एक पैकेज पर तैनात करता है। ऐसा करने से, कंटेनर के लिए धन्यवाद, डेवलपर यह आश्वासन दे सकता है कि एप्लिकेशन किसी भी अन्य अनुकूलित सेटिंग्स की परवाह किए बिना किसी भी अन्य Linux मशीन पर चलेगा जो कि मशीन हो सकती है जो कोड लिखने और परीक्षण करने के लिए उपयोग की जाने वाली मशीन से भिन्न हो सकती है।

 Docker कंटेनर पर आधारित अनुप्रयोगों के निर्माण के लिए एक सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है - छोटे और हल्के निष्पादन वाले वातावरण जो ऑपरेटिंग सिस्टम कर्नेल का साझा उपयोग करते हैं, लेकिन अन्यथा एक दूसरे से अलगाव में चलते हैं। जबकि एक अवधारणा के रूप में कंटेनर कुछ समय के लिए आसपास रहे हैं, 2013 में लॉन्च किए गए एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट, डॉकर ने प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाने में मदद की है और सॉफ्टवेयर विकास में कंटेनराइजेशन और माइक्रोसर्विस की ओर रुझान बढ़ाने में मदद की है जिसे क्लाउड-देशी के रूप में जाना जाता है।



1 comment:

  1. I love your blog and it has helped me look a little harderThanks for sharing this here visit site

    ReplyDelete

Ethical Hacking Techniques: Cracking WPA/WPA2 Wi-Fi Using WPS and Capturing Handshakes

In the realm of cyber security, ethical hacking plays a crucial role in identifying and addressing vulnerabilities. One of the areas where e...